LPG Gas Subsidy Check by Mobile: क्या आपने चेक की, आपको LPG गैस सब्सिडी मिली या नहीं!

PM Ujjawal Yojana - LPG Gas Subsidy Check Karne Ke Tarike

पीएम उज्ज्वला योजना: जब से भारत सरकार ने LPG गैस पर सब्सिडी देना शुरू किया है तब से लगभग हर घर में LPG गैस का उपयोंग होना शुरू हो गया हैं और पुराने चूल्हों और उनकी धुआं से घर की औरतो को निजात मिल गयी हैं।

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के द्वारा देश के गरीब परिवारों को LPG गैस पर छूट (सब्सिडी) दी जा रही हैं। इसके अलावा सरकार ने बहुत से परिवारो को मुफ्त गैस कनेक्शन भी उपलब्ध करवाए हैं। सरकार के इस कदम से गरीब परिवारों का कुछ हद तक घर खर्च कम होता हैं और उन्हें आर्थिक सहायता भी मिलती हैं। कुल मिलकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भारत सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य देश के हर घर तक LPG गैस पहुंचाना है।

LPG गैस की सब्सिडी के लिए KYC अपडेट करवाना जरुरी

पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए अपना KYC अपडेट करना अनिवार्य है। अगर आपने अब तक अपनी KYC अपडेट नहीं की है तो तुरंत इस प्रोसेस को पूरा करें ताकि सब्सिडी का लाभ उठा सकें।

आयुष्मान कार्ड बनाना – अब और भी हुआ आसान, आज ही अपने मोबाइल से बनाएं

LPG Gas Subsidy Check by Mobile

जब LPG गैस सिलिंडर पर मिली सब्सिडी की बात आती है तो बहुत से लोगो को तो पता ही नहीं होता की उनको सरकार द्वारा मिली सब्सिडी मिल भी रही हैं या नहीं। खैर इसके लिए सरकार नए MYLPG नाम की एक वेबसाइट बना रखी है जिस पर जाकर आप ऑनलाइन ही अपने मोबाइल से ही यह चेक कर सकते हैं की आपको सब्सिडी की राशी मिली या नहीं।

LPG गैस की सब्सिडी को मोबाइल से चेक करने के स्टेप्स

MYLPG डैशबोर्ड
  1. सबसे पहले आप MYLPG की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। यहाँ आपको सभी गैस कंपनियों नाम और आइकॉन दिखाई देते हैं। यहाँ आप अपनी गैस कंपनी पर क्लिक करें।
  2. अगर आपने पहले कभी इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करें। और रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन करें।
  3. MYLPG के डैशबोर्ड पर आपको सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का ऑप्शन मिलेगा जहाँ आप देख सकते हैं कि आपको अब तक कितनी बार सब्सिडी मिली है।

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने के अन्य तरीके

ऑफलाइन तरीके से भी आप सब्सिडी की राशी का मालूम कर सकते हैं। इन तरीको में निम्नलिखित ऑप्शन आपके पास हैं:

  1. आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर अपने बैंक बैलेंस की जांच करवा सकते हैं जिससे आपको पता चलेगा कि सब्सिडी आपको मिली है या नहीं।
  2. जिस बैंक में आपका खाता हैं उस बैंक की ब्रांच में जाकर अपने बैंक अकाउंट की जानकारी लेकर भी आप सब्सिडी का पता लगा सकते हैं।

सब्सिडी मिलने पर SMS

जब भी आपके बैंक अकाउंट में किसी भी प्रकार का ट्रांजेक्शन होता है आपको एक SMS आता है। यदि आपको LPG सब्सिडी मिलती है तो आपके बैंक अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा। इस SMS में भी सब्सिडी के बारें में लिखा होता हैं जिस से आप जान पाते है की आपको सब्सिडी मिली है या नहीं।

हर बार आप गैस सिलेंडर रिफिल करवाने के कुछ दिनों के बाद सब्सिडी स्टेटस चेक करना न भूलें। इस तरह आप निश्चित हो सकेंगे कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं। यदि किसी कारण से आपको सब्सिडी नहीं मिली है तो इसकी जांच करवा सकेंगे।

पीएम उज्ज्वला योजना के जरिये एलपीजी गैस सब्सिडी की जानकारी सरकार द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से प्रदान की जाती है। इसका लाभ उठाने के लिए ऊपर बताए गए तरीके से मोबाइल से ही अपनी LPG गैस सब्सिडी चेक करें और अगर कोई समस्या आए तो अपने गैस कंपनी में जाकर संबधित अधिकारी से संपर्क करें।