भारत का मालदीव – लक्षद्वीप कैसे पहुँचें Lakshadweep Trip के लिए पूरी जानकारी – Permit – Hotels

Lakshadweep Trip - how to reach - islands - permit - hotels

Lakshadweep: भारत में घुमने और देखने लायक अनेक सुंदर जगहें हैं जहां की सुंदरता का वर्णन शब्दों में कर पाना मुश्किल है और उन्हीं में से एक है लक्षद्वीप। अरब सागर में स्थित यह भारत का एक केंद्रशासित प्रदेश है जिसमें 36 द्वीप हैं। यह आइलैंड अपनी मोहक सुंदरता और शांत माहौल के लिए जाना जाता है।

अगर आप भारत में किसी बीच पर अपनी छुट्टियों का पूरा मजा लेना चाहते है तो ये 36 कोरल द्वीप यानि लक्षद्वीप आपकी छुट्टियों को एक अनूठा एक्सपीरियंस दे सकता है।

यहाँ पर प्रमुख द्वीप कवरत्ती, अगत्ती और बंगारम हैं जिन्हें देखने का आनंद वह जाने से ही आएगा। वैसे तो यहां कभी भी जा सकते है लेकिन बारिश के दिनों में आना थोडा रिस्की होने की वजह से अवॉयड किया जाता हैं। सबसे सही समय अक्टूबर से मई तक का होता है जब आप यहाँ की प्राकृतिक सुन्दरता का भरपूर आनंद उठा सकते है।

यदि आप स्विमिंग नहीं जानते तो भी आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप यहाँ ग्लास-बॉटम बोट राइड्स का आनंद उठा सकते हैं।

कैसे पहुँचें लक्षद्वीप

वैसे तो लक्षद्वीप जाने के दो प्रमुख रास्ते हैं – हवाई मार्ग और समुंदरी मार्ग।

यदि आप हवाई मार्ग से जाना चाहते हैं तो पहले कोची तक की फ्लाइट लें और फिर वहाँ से अगत्ती हवाई अड्डे तक की। अगत्ती पहुँचने के बाद आप लक्षद्वीप के अलग-अलग द्वीपो तक नाव या बोट द्वारा पहुच सकते हैं।

इसी तरह अगर आप समुद्री रास्ते से लक्षद्वीप जाना चाहते है तो पहले कोच्ची के तट का आपको किसी तरह आना होगा और फिर वह से शिप से जरिये लक्षद्वीप पंहुचा जा सकता है। इस मार्ग में आप कोच्ची तक बस, ट्रेन और फ्लाइट से आ सकते है और फिर पानी के जहाज द्वारा लक्षद्वीप।

परमिट की आवश्यकता

लक्षद्वीप जाने से पहले एक महत्वपूर्ण बात है – परमिट की आवश्यकता। लक्षद्वीप जाने के लिए विशेष परमिट बनवाने के लिए आप लक्षद्वीप परमिट प्रशासन की वेबसाइट पर विजिट कर परमिट प्राप्त किया जा सकता है। या फिर आपको यात्रा शुरू करने से पहले कोची के लक्षद्वीप प्रशासन कार्यालय से परमिट प्राप्त करना होगा।

लक्षद्वीप परमिट वेबसाइट

लक्षद्वीप के प्रमुख द्वीप

  • मिनीकॉय द्वीप: यहां की प्राकृतिक सुंदरता और सफेद रेती आपको मोहित कर देगी। यहां वॉटर स्पोर्ट्स की सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं।
  • कलपेनी द्वीप: यह द्वीप समुंदरी गतिविधियों और शांत बीचों के लिए प्रसिद्ध है।
  • कडमाट द्वीप: यहां आप स्कूबा डाइविंग का अनुभव कर सकते हैं और समुंदरी जीवन को करीब से देख सकते हैं।

लक्षद्वीप में रुकने की व्यवस्था (Hotels in Lakshadweep):

अगत्ती आइलैंड - लक्षद्वीप
अगत्ती आइलैंड – लक्षद्वीप

White Pearl Beach Hotel Lakshadweep

White Pearl Beach Hotel लक्षद्वीप में एक सुंदर होटेल है जो अगत्ती आइलैंड के दक्षिण में स्थित है। यह होटल हनीमून के लिए फेमस है। कपल्स के लिए कैंडललाइट डिनर भी होटेल में अर्रेंज किया जाता है और यहां पर घर का जैसा खाना बनाया और परोसा जाता है। आप होटल में ही मछली पकड़ने, स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी वाटर स्पोर्ट्स वाली एक्टिविटीज कर सकते हैं।

यह होटल अगत्ती आइलैंड के केंद्र में स्थित है और समुंद्र के किनारे से केवल 25 मीटर की दूरी पर है जिससे कमरों से समुंद्र का मनोहर दृश्य देखा जा सकता है। इसके अलावा, होटल में थे टूना रेस्टोरेंट में स्थानीय, दक्षिण और उत्तर भारतीय मल्टी-क्यूज़ीन व्यंजन उपलब्ध हैं। होटल में हाई-स्पीड इंटरनेट (WiFi), बार, समुंदर तट, बच्चों के लिए beach activities जैसी कई चीजें शामिल हैं।

अगत्ती आइलैंड बीच रिसॉर्ट

अपने मेहमानों को ट्रॉपिकल द्वीपों, चमकदार रेत के समुंद्र किनारे, नारियल के पेड़ों, और कोरल रीफ का अद्भुत नजारा प्रदान करता है – अगत्ती आइलैंड बीच रिसॉर्ट। यहां के नौका शैली के कमरे और सनराइज-सनसेट का मनोहर दृश्य इसे लक्षद्वीप के अन्य होटलों से अलग बनाता है। यहां आपको मिलेगा शुद्ध शाकाहारी भोजन। रोइंग और ग्लास-बॉटम बोट राइड जैसी स्पोर्ट्स एक्टिविटीज आपके ट्रेवल को और भी रोमांचक बना देती हैं।

कदमत बीच रिसॉर्ट

कदमत बीच रिसॉर्ट एक अंडरवॉटर पहाड़ी के शिखर पर स्थित हैं। यह रिसॉर्ट अपने मेहमानों को एक स्पेशल और पर्सनल एक्सपीरियंस देता है। गूगल पर इस रिसोर्ट की रेटिंग 4.4 है। यह रिसॉर्ट बंगारम आइलैंड के निकट है और इसके 28 कमरे समुंद्र के सुन्दर दृश्यो को अपने मेहमानों तक लेकर आते हैं। प्रत्येक कमरे में एयर-कंडीशनर, सुरक्षित लॉकर और केबल टीवी जैसी सुविधाएं हैं। रिसॉर्ट का घर जैसा खाना मेहमानों को उनके घर की याद दिलाता है। अगत्ती और अमिनी द्वीप तक की यात्रा भी आसानी से की जा सकती है।

टूरिस्ट हट, कल्पेनी

कल्पेनी में स्थित टूरिस्ट हट, परिवार के साथ एक बजट-फ्रेंडली अनुभव के लिए एक अच्छी रुकने की जगह है। यहां के मिट्टी के घरों जैसे सुन्दर बंगले आपको कुछ नया अहसास कराएँगे। चाहे आप लक्षद्वीप अकेले जा रहे हो या परिवार के साथ, यह जगह आपके हर ख्वाब पूरा कर सकती है। समुंद्र किनारे की मेज़ पर परोसा जाने वाला खाना, समुंद्र के सामने आपको एक नयी दुनिया की सैर कराता है।

ऐसे ही अद्भुत स्थलों पर रुककर आप अपनी लक्षद्वीप की यात्रा को और भी यादगार और आनंदमय बना सकते हैं!

खाने-पीने की सुविधाएँ

लक्षद्वीप में अनेक होटल और रेस्टोरेंट्स हैं जहां आप स्वादिष्ट वेज और नॉन-वेज भोजन का आनंद उठा सकते हैं। यहां की पोपुलर सीफ़ूड ज़रूर आज़माएं।

यात्रा का बजट

आप अगर 4 से 5 दिन के लिए जा रहे है तो इसका खर्च 50,000 से 1.50 लाख रुपये के बीच हो सकता है जो आपकी यात्रा, भोजन और ठहरने पर निर्भर करता है। कुछ यात्रा कंपनियां सस्ता पैकेज भी देती हैं। आप उन्हें भी ट्राई कर सकते है।

उम्मीद है यह जानकारी आपको अपनी लक्षद्वीप यात्रा की योजना बनाने और वह घुमने में मदद करेगी। इस सुंदर स्थल की यात्रा अवश्य करें।

ये भी देखे: अयोध्या राम मंदिर

Recommended Topics